राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना, free tractor and agricultural machine scheme, ऑनलाइन आवेदन व पात्रता

राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना ऑनलाइन आवेदन, free tractor and agricultural machine scheme, ऑनलाइन आवेदन व पात्रता क्या है? मुख्य दस्तावेज क्या है?

राजस्थान राज्य सरकार द्वारा किसानो की सहायता करने के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की जाती है, ऐसे में राज्य सरकार द्वारा एक नई योजना की शुरुआत की गयी है, जिसमे किसानो को खेती करने में आसानी होगी. जिस योजना की हम बात कर रहे है उसका नाम है, ‘ निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना’. यह योजना क्या है? इस योजना के लाभ क्या है? इस योजना में आवेदन करने की पात्रता व मुख्य दस्तावेज आदि के बारे में हम आपको जानकारी देने जा रहे है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा जा रहा यह आर्टिकल पूरा पढ़ने की ज़रूरत है.

Rajasthan free tractor and agricultural machine yojna 

राजस्थान में निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना की शुरुआत की गयी है, इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो को खेतो में फसल कटाई, थ्रेसिंग एवं अन्य कृषि गतिविधियों के लिए निशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र किराये पर उपलब्ध कराये जा रहे है. इस योजना के सीमांत किसानो को कई फायदे मिले है, कोरोना काल में लगे लॉक डाउन की वजह से किसानो को काफी नुकसान हुआ और उनकी आर्थिक स्थिति भी ख़राब हो गयी जिसकी वजह से राज्य सरकार द्वारा यह सेवाएं मुफ्त देने की शुरुआत की गयी है.

Rajasthan free tractor and agricultural machine yojna को शुरू करने के बाद से अब तक राज्य के 4 हजार किसानों को 8 हजार घंटे से अधिक की सेवा दी जा चुकी है. इसके साथ ही अभी जरूरतमंद किसानो को इस योजना के अंतर्गत सेवाएं लगातार प्रदान की जा रही है. इस योजना के आ जाने से किसानो को अपनी फसलों की कटाई वगैरह के लिए ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा उन्हें इस बात की सेवा मुफ्त सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है.

उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का उद्देश्य किसानो की सहयता करना है, उनकी आर्थिक स्थिति को देखते हुए फसलों की कटाई आदि जैसे खेत में उपयोग होने वाले उपकरणों की सहयता मुफ्त में राजस्थान राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है. इससे किसानो की कृषि और आय में वृद्धि होगी और उनकी कोरोना महामारी में बिगड़ी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी.

HIGHLIGHTS : Rajasthan free tractor and agricultural machine scheme

  • निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र स्कीम को राजस्थान राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया है.
  • इस योजना का लाभ राज्य के सीमांत व लघु किसान ले सकते है.
  • कोरोना जैसी माहमारी ने जब से हमारे देश में दस्तक दी है जबसे कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में किसानो को कृषि उपकरणों की समस्याओ से निजात दिलाने के लिए राज्य सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गयी है.
  • इस योजना के अंतर्गत फसल कटाई, थ्रेसिंग एवं अन्य कृषि गतिविधियों के लिए निशुल्क यंत्र राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराये जायेगे.
  • कृषि गतिविधियों के लिए निशुल्क यंत्र की सेवा राज्य सरकार द्वारा एक दम मुफ्त में प्रदान की जा रही है.
  • इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत किसानो को यह यंत्र खरीदते समय श्रेणी के अनुसार 40 से 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाता है.
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य के किसानो को इस योजना के तहत आवेदन करना होगा.

जानिए योजना की पात्रता व मुख्य दस्तावेज

राज्य के जो भी इक्छुक नागरिक Rajasthan free tractor and agricultural machine scheme के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है वह आवेदन करने के पहले इसकी पात्रता व मुख्य दस्तावेज ज़रूर जान ले. हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से प्रदान करने जा रहे है, जानने के लिए आपको हमारे साथ बना रहना होगा, निचे बताई जा रही पात्रता निम्न है-

पात्रता-

  • आवेदक का राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.
  • आवेदक एक पंजीकृत किसान होना चाहिए.
  • इस योजना के अंतर्गत केवल आर्थिक रूप से कमज़ोर छोटे और सीमांत किसान पात्र होंगे.
  • किसानो के पास खेती योग्य भूमि होनी अनिवार्य है.

मुख्य दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • खेती के कागज़ात
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

जानिए निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया-

राज्य के जो भी पात्र किसान इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो हम उन्हें इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है, इन प्रक्रिया को फॉलो कर आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते है, जानने के लिए इस आर्टिकल पर बने रहे, निचे बताई जा रही प्रक्रिया निम्न है-

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए 9282222885 नम्बर पर एसएमएस भेजकर जेफार्म सर्विसेज से सम्पर्क कर सकते हैं.
  • अगर काश्तकार पहले से जेफार्म सर्विसेज में पंजीकृत हैं और किराए पर ट्रैक्टर एवं अन्य उपकरण के लिए ऑर्डर करना चाहते हैं तो ए लिखकर संदेश भेजें .
  • अगर पंजीकृत नहीं हैं तो बी संदेश भेजें.

Rajasthan free tractor and agricultural machine scheme FaQs

निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना क्या है?

इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो को फसल कटाई, थ्रेसिंग एवं अन्य कृषि गतिविधियों के लिए निशुल्क यंत्र राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराये जायेगे.

इस स्कीम के लाभ क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत किसानो को फसल कटाई, थ्रेसिंग एवं अन्य कृषि गतिविधियों के लिए परेशान होने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी उन्हें इस योजना के अंतर्गत मुफ्त में इसका लाभ प्रदान किया जायेगा.

इसके अंतर्गत आवेदन करने की पात्रता क्या है ?

इसमें आवेदन करने की पात्रता में आवेदक का राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है, इसके साथ ही किसानो के पास खेती योग्य जमीन होनी चाहिए.

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करे?

इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में हमने अपने इस आर्टिकल में विस्तार से बताया है, जानने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पूरा पढ़ने की ज़रूरत है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top