MP Government Scholarship scheme 2023: छात्रों के लिए खुशखबरी, सरकार देगी सालाना 12000 हज़ार रुपये स्कॉलरशिप

मध्य प्रदेश सरकार राज्य में अध्यनरत आठवीं के छात्रों को एक बड़ी सौगात देने जा रही है. बता दें की राज्य सरकार आठवीं के छात्रों को आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए एक नयी योजना की शुरुआत करने जा रही है. इस योजना के अंतर्गत मेरिट में आये छात्रों को सरकार की और से 12000 रुपये की छात्रवृति प्रदान की जाएगी. यह स्कॉलरशिप राशि 12वीं कक्षा तक पहुंचने तक सालाना प्रदान की जाएगी. इस योजना के के बारे में सभी जानकारी इस लेख के माध्यम से आपको बताने जा रहें हैं.

MP Government Scholarship Scheme 2023

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा National Means Cum Merit Scholarship देने के लिये एक परीक्षा का आयोजन करेगी, जिसके बारे में शेड्यूल बता दिया गया है. बता दें कि National Means Cum Merit Scholarship 2023का एग्जाम इस बार आने वाली 18 फरवरी को किया जा रहा है, इसके लिए सभी विभागों को सुचना जारी कर दी गयी है.

वही इस परीक्षा को देने के लिए जो भी पात्र छात्र इसमें आवेदन करना चाहते हैं वह आराम से कर सकते हैं सरकार द्वारा इसमें आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं निर्धारित किया गया है यह एक दम निशुल्क है. 

MP Government Scholarship scheme 2022: छात्रों के लिए खुशखबरी, सरकार देगी सालाना 12000 हज़ार रुपये स्कॉलरशिप

जानिए इस योजना के अंतर्गत किस-किस को मिल सकेगी स्कॉलरशिप?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवार के बच्चे जो मेरिट में आये और आगे कि पढ़ाई करने के लिए जिन्हे आर्थिक परेशानियों का सामना करना न पड़े इसके लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है ताकि छात्र बेफिक्र होकर अपनी आगे की पढ़ाई को जारी रख सकता है.

Makemytrip Scholarship | Reliance Scholarship

इस स्कॉलरशिप का लाभ उन छात्रों को दिया जायेगा जो आठवीं कक्षा में पढ़ाई कर रहें हैं और जिन्होंने पिछली कक्षा में सातवीं  में C ग्रेड से नीचे न प्राप्त किया हो. साथ ही परिवार की वार्षिक आय डेढ़ लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. ऐसे छात्र इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर लाभ लेने में सक्षम होंगे. 

सबसे पहले आवेदन कर National Means Cum Merit Scholarship परीक्षा में भाग लेना है. परीक्षा में चयन होने के बाद सरकार द्वारा चयनित छात्रों को हर साल बाहरवीं कक्षा तक पढ़ाई करने के लिए 12000 रुपये की स्कॉलरशिप प्रदान करेगी.

ऐसे ही सरकारी योजना, सरकारी नौकरी और कई जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोर्टल पर बने रहें.

Official WebsiteVisit Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top