डेस्कटॉप ट्रेडिंग प्लेटफ़ॉर्म: अर्थ, सुविधाएँ, लाभ और बहुत कुछ

डेस्कटॉप ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म एक डाउनलोड करने योग्य प्रोग्राम है जो व्यापारियों को वित्तीय बाजारों तक पहुंचने, ऑनलाइन ट्रेडिंग पोजीशन खोलने, संशोधित करने और बंद करने में सक्षम बनाता है। यह उन्हें पीसी या मैक डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर पर लाइव उद्धरण, ग्राफ़ और अन्य तकनीकी संकेतक स्ट्रीम करने की भी अनुमति देता है।

डेस्कटॉप ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की विशेषताएं

उन्नत चार्टिंग

डेस्कटॉप ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म अपने ऑर्डर देने से पहले, एक सूचित विकल्प बनाने के लिए पैटर्न और बाजार के रुझान को पहचानने और उनका मूल्यांकन करने में मदद करता है। अपने पसंदीदा उपकरण की कई चार्ट विंडो को एक ही स्क्रीन पर व्यवस्थित करता है।

अनुकूलन योग्य इंटरफ़ेस

यूआई को अपनी पसंदीदा ट्रेडिंग शैली के अनुसार अनुकूलित करें। अपनी शैली के अनुरूप, फ़ॉन्ट, रंग, लेआउट और यहां तक ​​कि कीबोर्ड शॉर्टकट भी बदलें।

कीबोर्ड शॉर्टकट

अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप कीबोर्ड शॉर्टकट कॉन्फ़िगर करें और तुरंत ऑर्डर दर्ज करें। कुछ कीस्ट्रोक्स के साथ, आप पदों की निगरानी कर सकते हैं, ऑर्डर दे सकते हैं, धन हस्तांतरित कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं।

वॉल्यूम विश्लेषण

डेस्कटॉप ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म उन व्यापारियों के लिए वॉल्यूम विश्लेषण टूल की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं जो अकेले चार्ट विश्लेषण द्वारा प्रदान की गई तुलना में बाजार की अधिक गहन समझ चाहते हैं। ये प्लेटफ़ॉर्म ऐतिहासिक समय जैसे उपकरण प्रदान करते हैं

सक्रिय ट्रेडिंग

सबसे अच्छा डेस्कटॉप ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म वे सभी उपकरण प्रदान करता है जिनकी एक सक्रिय व्यापारी को संभवतः आवश्यकता हो सकती है, भले ही वे स्विंग, डे या स्केलपर्स हों। सबसे अच्छा अवसर और प्रवेश बिंदु व्यापारियों द्वारा मार्केट डेप्थ, मैट्रिक्स, सुपरडोम और स्कैल्पर जैसे पैनलों का उपयोग करके पाया जाता है। हॉट बटन और हॉटकीज़ की बदौलत ऑर्डर तुरंत भेजे जाते हैं और अवसर कभी नहीं खोते।

पैनल डॉकिंग

पैनल डॉकिंग और कनेक्टिंग के साथ, व्यापारियों के पास पूरी तरह से अनुकूलन योग्य इंटरफ़ेस के कारण अपने स्वयं के वैयक्तिकृत वर्कस्टेशन बनाने में पूर्ण लचीलापन है। डेस्कटॉप ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में पैनल आमतौर पर स्वायत्त होते हैं और व्यापारी द्वारा स्थापित दिशानिर्देशों के अनुसार कार्य करते हैं। 

पैनलों को एक साथ काम करने के लिए, एक व्यापारी उन्हें लिंक कर सकता है और उनकी निर्भरता स्थापित कर सकता है। प्रत्येक पैनल को अलग किया जा सकता है और व्यापारियों द्वारा एक अलग मॉनिटर पर उनके कार्यस्थल के अभिन्न अंग के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

डेस्कटॉप ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के लाभ

प्रदर्शन

यदि आपका पीसी कम से कम औसत दर्जे का है तो आप निर्बाध बदलाव और उत्कृष्ट रूप से डिज़ाइन किए गए इंटरफ़ेस का लाभ उठा सकते हैं। यहां तक ​​कि सबसे अधिक भेदभाव करने वाले व्यापारी भी इन छोटी-छोटी जानकारियों से प्रसन्न होंगे। इसके अलावा, क्योंकि अधिकांश आवश्यक डेटा सीधे आपके कंप्यूटर की सुरक्षित मेमोरी में रखा जाता है, ट्रेडिंग प्रोग्राम अपने ऑनलाइन समकक्षों की तुलना में अधिक तेज़ी से कार्य करते हैं।

हर वो जरूरतमंद टूल 

डेस्कटॉप ट्रेडिंग प्लेटफ़ॉर्म डेवलपर्स किसी भी नई सुविधा को शामिल कर सकते हैं क्योंकि ये प्रोग्राम बहुत सारी रचनात्मक प्रक्रिया संभावनाएं प्रदान करते हैं। बेशक, यह ब्राउज़र के भीतर भी किया जा सकता है, लेकिन थोड़ी अधिक सीमित वेब डिज़ाइन योजना में विकल्प अभी भी सीमित हैं।

स्थिरता

जैसा कि आप जानते होंगे, कभी-कभी एक सर्वर – जिसमें वेबसाइट का सारा डेटा होता है – टूट जाता है या समस्या का अनुभव करता है। इस परिदृश्य में, उपयोगकर्ताओं को सर्वर रखरखाव के लिए इंतजार करने के लिए मजबूर होना पड़ता है जबकि वेब-ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म क्षण भर के लिए काम करना बंद कर देते हैं। 

यह कभी-कभी एक बड़ा मुद्दा हो सकता है, खासकर यदि किसी व्यापारी ने एक अल्पकालिक योजना विकसित की हो जिसे पूर्व निर्धारित समय में पूरा करने का इरादा हो।

डेस्कटॉप ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के प्रकार

मालिकाना या वाणिज्यिक डेस्कटॉप ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की दो अलग-अलग श्रेणियां हैं। इलेक्ट्रॉनिक ब्रोकरेज मॉडल की जरूरतों और ट्रेडिंग शैली की नकल करने के लिए बड़ी ब्रोकरेज फर्मों द्वारा प्रोप ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के लिए एप्लिकेशन बनाए जाते हैं।

इसके विपरीत, डे ट्रेडर्स और खुदरा निवेशक वाणिज्यिक डेस्कटॉप ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का फोकस हैं। वाणिज्यिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ता के अनुकूल हैं और अनुसंधान को आसान बनाने और व्यापारियों और निवेशकों को अधिक व्यावहारिक जानकारी प्रदान करने के लिए समाचार फ़ीड और चार्ट जैसे उपयोगी टूल से भरे हुए हैं।

सक्रिय ट्रेडिंग के लिए कई ट्रेडिंग टूल और रणनीतियाँ आवश्यक हैं जो रुझानों की पहचान करने में सहायक हों। सर्वोत्तम ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म चुनने के लिए सक्रिय ट्रेडिंग की व्यावहारिक समझ आवश्यक है।

निष्कर्ष

आदर्श डेस्कटॉप ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म प्रत्येक व्यापारी की अनूठी शैली और जरूरतों से निर्धारित होता है। डेस्कटॉप ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए, जो व्यक्ति भारत में विदेशी मुद्रा, स्टॉक, कमोडिटी आदि का व्यापार करना चाहते हैं, उनके पास ढेर सारी संभावनाएं हैं।

संक्षेप में, भारत में डेस्कटॉप ट्रेडिंग प्लेटफ़ॉर्म की बढ़ती स्वीकार्यता के साथ-साथ नई सुविधाओं की शुरूआत व्यापारियों और निवेशकों को इस लाभदायक ट्रेडिंग दृष्टिकोण के बारे में जानने और शायद इससे लाभ उठाने के दिलचस्प अवसर प्रदान करती है। तो, सबसे अच्छा डेस्कटॉप ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म चुनें और आज ही शुरू करें!

Scroll to Top